Wednesday 10 October 2018

अंतर्राष्ट्रीय डाक दिवस

श्री सौमित्रि मिश्रा
पि ।आर. आई ।पि, भुबनेश्वर जी.पि।औ
ओडिशा सर्किल,  (मो) -7978456872



भारतीय डाक बिभाग भारत सरकार का एक बहत ही बड़ा बिभाग है । भारतीय डाक अपना पहचान पूरे हिन्दुस्थान में बना चूका है । एक लाख पचास हजार से ज़्यादा डाकघर पूरे भारत में फैला हुआ है ।जिसमें से ज्यादातर डाकघर ग्रामीण के इलाके में है

भारतीय डाक अभी बहत सारा सेवा देरहा है ।आनेवाले दिनों में भारतीय डाक एक सुनहरे भबिष्य की और अग्रसर होरहा है।

भारतीय डाक अभी अपना सेबा में बहत सारा बदलाउ कर चूका है । भारतीय डाक अपने नै तकनीक का इस्तेमाल करके अपने सेबा को कई गुना बढ़ा दिया है ।भारतीय डाक दुनिया का सबसे बड़ा डाक नेटवर्क है और पूरे दुनिया में भारत में इन सबसे ज़्यादा डाकघर देखने को मिलता है ।

भारतीय डाक का प्रमुख लख्य ये भी है कि पूरे भारत में वह अपना सेबा हर एक तक पहुंचने की कोशिश करेगा । भारतीय डाक ने उसकी सेवा को हर एक नागरिक तक पहुंचने केलिए ढेर सारा कार्य कररहा है । इनमें से कुछ सेवा का नाम निचे दिए गए है ।

1) पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम:-

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम के अंतर्गत भारत के सवी डाकघर में ये सुबिधा उपलब्ध है। इसमें भारत का कोई भी नागरिक, छात्र या बच्चा डाक घर में अपना खता खुलवा सकता है। अलग-अलग लोगो केलिए अलग-अलग स्कीम है। इस स्कीम के अंतरगर्त सेविंग्स अकाउंट, रेकरिंग डिपाजिट अकाउंट, मंथली इनकम स्कीम अकाउंट, सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम अकाउंट, सुकन्या समृद्धि अकाउंट, नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट, किशन विकाश पत्र अदि ढेर सारा बचत योजना शामिल है। ये सब जोजना पूरी तरह सुरक्षित है।

2) स्पीड पोस्ट, पार्सल, इ कॉमर्स:-

ये सेवा भारतीय डाक का एक और प्रमुख सेबा में मन जाता है । इस सेवा के अंतर्गत हम अपना डाक, पार्सल को देश के किसी भी कोने से किसी भी कोने को भेज सकते है। स्पीडपोस्ट और रजिस्ट्री का सर्विस भारत के भहर भी उपलभ्द है, यानी हम रजिस्टर्ड पोस्ट या स्पीडपोस्ट के तहत अपना पार्सल भारत के बहार भी भेज सकते है, वह भी बहत काम डैम में। इ कॉमर्स की बढ़ती ब्यापार को देखते हुए भारतीय डाक भी बहत सारा इ कॉमर्स कम्पनी के साथ मिलकर उनका सामान भारत के कोने-कोने में पंहुचा रहा है, जहाँ कोई प्राइवेट कुरीओर नहीं पहुंच सकता वह भारतीय डाक आसानी से पहुंच जाता है।

3) आधार सेवा:-

भारतीय डाक देश के बहत सारा डाक घर में आधार की सुबिधा देरहा है । यानी अब अपना नया आधार या पुराणी आधार का उपदेशन करने केलिए कोई दूसरे जगह जाने की ज़रूरत नहीं है। डाकघर भी ये कार्य कररहा है, जिससे देश का हर एक नागरिक अपने नजदीक डाकघर में आधार सेवा का लाभ लेसकता है ।

4) पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स एंड रूरल पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स:-

भारतीय डाक 1884 से पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स की सुरुवात करचुका है, यानी भारत का पहला इन्शुरन्स है पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स। भारत के सभी पोस्टऑफिस में इन्शुरन्स सेवा मिलरहा है, जहाँ हर एक भारतीय पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स एंड रूरल पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स का प्रीमियम जमा करसकता है। पूरे भारत में 800 से ज़्यादा पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स सर्किल प्रोसेसिंग सेंटर कार्य कररहा है, जो की सभी हेड पोस्टऑफिस में है, यहाँ सभी पोस्टल के सभी इन्शुरन्स कस्टमर का नया पालिसी, लोन, परिपक्व राशि और सारा काम किया जाता है। पोस्टल एंड रूरल पोस्टल लाइफ इन्शुरन्स सबसे सुरसक्षित बिमा है जहाँ कस्टमर को सबसे कम प्रीमियम और ज़्यादा बोनस दिया जाता है।

5) पासस्पोर्ट सेवा:-

अब एक नया और अच्छा खबर । भारतीय डाक पूरे देश के कुछ बड़े-बड़े डाक घर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुल रहा है, जहाँ से लोग अपना पासपोर्ट बनाने का कार्य करसकते है। इससे लोगो को पासपोर्ट ऑफिस को जाना नहीं पड़ेगा। भारत सर्कार ने देश की जनता को ये सुबिधा दिलाने केलिया देश के बड़े-बड़े डाकघर को चुना और अभी भारतीय डाक पासपोर्ट सेवा में भी प्रबेश करचुका है।

6) फिलाटेली:-

भारतीय डाक और फिलाटेली ये दोनों एक दूसरे से बहत करीब है। भारतीय डाक हर साल नए-नए स्टाम्प, फर्स्ट डे कवर रिलीज़ कर रहा है । भारतीय डाक नए-नए स्टाम्प को अपने फिलाटेली ब्यूरो और डाक घर के द्वारा बेचा जाता है। जो भी अपना फिलाटेली अकाउंट खुलवाना चाहता है वह नजदीक फिलाटेली ब्यूरो में जाकर खुलसकता है, जिससे भारतीय डाक बिना कोई डाक खर्च से नया स्टाम्प कस्टमर के घर पहुँचता है।

7) इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक:-

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक 01.09.2018 को पूरे देश में सुरु करदिया गया है। जिसको माननीय प्रधान मंत्री जी ने 01.09.2018 को उद्घाटन किया था। इस से भारत की हर एक नागरिक बैंक की सेवा का लाभ लेसकता । इसमें एक और अच्छा सेवा है दूर स्टेप बैंकिंग, यानी आप घर बैठे अपना बैंक का काम करसकते हो और वह भी नॉमिनल चार्जेज के बदले। भारत का पहला दूर स्टेप बैंकिंग । इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक भारतीय बैंक ब्यबस्ता में आने वालो दिनों में एक नया क्रांति लाएगा ।

ये सब सेवा भारतीय डाक में आसानी से मिलता है, उसको छोड़ के भारतीय डाक और भी बहत सारा सेवा देरहा है, जैसे कि रेलवे टिकट बुकिंग, गंगाजल बेचना, पोस्ट शोप्पे के माध्यम से बुक्स, टी शर्ट्स, कॉफ़ी मग, स्टेशनरी आदि बहत सारा चीज़ बेचता है। मानजाये तोह भारतीय डाक एक ओने स्टॉप सर्विस सेंटर है।ये सब बात को नजर में रखते हुए ये लगता है कि भारतीय डाक आने वालो दिनों में उचाई के एक नए सोपान की और अग्रसर होरहा है।

आओ सब मिलके भारतीय डाक की सेवा का लाभ उठाये और भारतीय डाक सेवा के बारे में सभी को बताएँ । अंतरास्ट्रीय डाक दिवस के अबसर पर भारतीय डाक सभी भारतीय को भारतीय डाक बिभाग के माध्यम से अपना सुभकामनाएँ दे रहा है। जय हिन्द।

*****************************भारतीय डाक *********************************

No comments:

Post a Comment